वायरस ने 50% लोगों को इन मेंटल बीमारियों का शिकार बनाया, नींद भी उड़ाई

Corona Virus: कोरोनावायरस ने देश ही नहीं बल्कि वर्ल्ड में कहर बरपाया. हर घर में डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट के मरीज देखने को मिले. देश में डेल्टा वेरिएंट ने तो हजारों लोगों की जान ले ली. 2 साल तक लगातार कोरोना वायरस का कहर जारी रहा. हालांकि केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान चलाकर लोगों के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर दिया है, इसलिए कोरोना वायरस अब उतना असरदार तो नहीं रहा है. बावजूद इसके काफी संख्या में लोग अन्य बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. डॉक्टर की जांच में सामने आ रहा है कि कोविड का इलाज कराने जा रहे लोग मानसिक रोगी बन चुके हैं. उन्हें अन्य कई रोगों ने घेर लिया है. इस वायरस ने उन लोगों की नींद तक उड़ा दी है

डिप्रेशन और एंग्जायटी के बने मरीज

डॉक्टरों की जांच में सामने आया है कि जो लोग पिछले 3 साल में कोविड की गिरफ्त में आए हैं, उनमें से 50 फीसदी मानसिक रोगी मिले हैं. उनमें डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या अधिक देखने को मिली. 26 फीसदी ऐसे मिले हैं, जो ढंग से सो नहीं पा रहे हैं. उन्हें स्लीप डिसऑर्डर हो गया है. कुछ लोगों में गुस्सा अधिक बढ़ गया है.

60 साल से अधिक उम्र वाले ज्यादा परेशान

वयस्क और वृद्ध लोगों में देखा जाए तो 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों में ये परेशानी अधिक देखने को मिली. इनमें से 50% एंग्जायटी होने की शिकायत कर रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि लांग कोविड की वजह से लोगों को परेशानी हुई है. बड़े लंबे समय तक इस वायरस के कारण लोग घरों में कैद हो गए. Virus ने उनको सोशली और मेंटली दोनों तरह से नुकसान पहुंचाया है.

गले में खराश अधिक परेशान कर रही

एक अन्य जांच में सामने आया है कि बुखार, सिरदर्द और सर्दी-जुकाम के लक्षणों के अलावा देखा जाने वाला सबसे आम लक्षण गले में खराश है. डॉक्टरों का कहना है कि COVID वाले दो-तिहाई लोगों में गले में खराश एक लक्षण के रूप में देखी जाती है.

एक रिपोर्ट में सामने आया कि बुखार और सूंघने और खाने में टेस्ट का न आना कम लोगों में देखने को मिल रहा है. भूख न लगना अभी भी COVID के विशिष्ट लक्षणों में से एक है. रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी की शुरुआत में दस में से तीन एडल्ट्स  ने भूख कम लगने की सूचना दी. जो अब 65 से अधिक उम्र के दस में से चार लोगों में सामने आ रही है.  एक चौथाई से अधिक लोगों (25-27%) ने टीके की तीन खुराक के बाद डेल्टा या ओमिक्रोन होने पर भूख न लगने की जानकारी दी. 

ये रहे अन्य symptoms

अन्य लक्षण जो आमतौर पर लोगों में देखने को मिल रहे हैं. वो नाक बहना, सिरदर्द, छींकना, लगातार खांसी, सांस लेने में तकलीफ और कभी-कभी बुखार है. COVID के दौरान और बाद में लोगों में थकान अधिक देखने को मिली. अलग अलग समय पर अलग अलग symptom सामने आ रहे हैं.  सीने में दर्द, नींद की समस्या, याददाश्त में कमी जैसे लक्षण भी सामने आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 

Covid Affected Children: लाडले को बार-बार खांसी हो रही है, वायरस ने कहीं फेफड़ें तो कमजोर नहीं कर दिए? पढ़ें ये रिपोर्ट

Walking Style: सिर्फ इतने कदम चलने से कम होगा हार्ट अटैक, कैंसर, डिमेंशिया का खतरा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.